Header Ads

विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग: Vitamin D ki kami se hone wale rog

 विटामिन-डी के लाभ स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों से लेकर मजबूत हृदय क्रिया तक हो सकते हैं। लेकिन क्या Vitamin D की कमी से होने वाले रोग भी होते हैं?


आप शायद जानते हैं कि vitamin d का प्राथमिक स्रोत आपके दरवाजे के ठीक बाहर और आकाश में होता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, सूरज त्वचा में vitamin d को संश्लेषित करने में मदद करता है - मजबूत हड्डियों और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के विकास को बढ़ावा देता है,  लेकिन जिस तरह विटामिन डी आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान हो सकता है, उसी तरह इसकी कमी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

"हम विटामिन डी की कमी और खराब स्वास्थ्य परिणामों के बीच बहुत सारे संबंध देखते हैं।"

 विटामिन डी की खुराक लेना या विटामिन डी को बढ़ाने के लिए खुद को सुरक्षित तरीके से धूप में उजागर करना स्वाभाविक रूप से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का अच्छा तरीका हैं। यह कई बीमारियों के जोखिम को कम करने का प्रयास करते हैं। , "डॉ बायरन कहते हैं।

आप भोजन के माध्यम से भी Vitamin D प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपके विकल्प सीमित हैं। "विटामिन डी कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, ," बोस्टन में निजी अभ्यास में आहार विशेषज्ञ, आरडीएन, सारा गोल्ड एंज़लोवर कहते हैं।

सैल्मन मछली विटामिन डी के कुछ अच्छे खाद्य स्रोतों में से एक है।

Vitamin d की कमी के कुछ सामान्य लक्षण क्या हैं?

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी, थकान और मूड में बदलाव विटामिन डी की कमी के लक्षणों में शामिल हैं। जबकि कई कारक उन लक्षणों को प्रभावित कर सकते हैं, यदि आपने हाल ही में अपनी जीवन शैली में बदलाव नहीं किया है, तो ऐसी स्थितियां विटामिन-डी की कमी के संकेत हो सकती हैं। यदि आप इस विवरण में फिट बैठते हैं, तो अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ को अपनी चिंताओं को व्यक्त करने पर विचार करें। ये पेशेवर आपके आहार या जीवन शैली को संशोधित करने और समस्या को ठीक करने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं।

क्योंकि विटामिन-डी बहुत सारे खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है, और आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर सूर्य की रौशनी सीमित हो सकता है, मैं अनुशंसा करता हूं कि हर कोई अपने वार्षिक चेकअप में अपने विटामिन डी के स्तर की जांच करवाए।

पर्याप्त Vitamin D नहीं मिलने के जोखिम क्या हैं?

पर्याप्त Vitamin D नहीं मिलने से अन्य बीमारियों और स्थितियों के लिए खतरा बढ़ सकता है - उनमें से कुछ जीवन के लिए खतरा हैं। यहाँ एक मुट्ठी भर है।

विटामिन डी और श्वसन संबंधी बीमारियां

प्रारंभिक शोध के बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं कि विटामिन डी की खुराक COVID-19 को रोकने या प्रबंधित करने में फायदेमंद हो सकती है, जो उपन्यास कोरोनवायरस के कारण होने वाली सांस की बीमारी है। जबकि अध्ययन अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में हैं, पिछले शोध से पता चलता है कि विटामिन डी लोगों को श्वसन संबंधी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

11,321 अध्ययन प्रतिभागियों में से, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने विटामिन डी लिया, उनमें विटामिन डी नहीं लेने वाले लोगों की तुलना में श्वसन संबंधी बीमारी विकसित होने की संभावना 12 प्रतिशत कम थी। हालांकि यह प्रतिशत प्रभावशाली लग सकता है, उदाहरण के लिए, उनके पास इस बात का डेटा नहीं था कि अध्ययन प्रतिभागियों में से किसने फ्लू शॉट प्राप्त किया था, जिसने श्वसन संबंधी बीमारी के लिए उनके जोखिम को प्रभावित किया हो सकता है।

विटामिन डी की कमी और ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis)

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, विटामिन डी की प्राथमिक भूमिकाओं में से एक कंकाल स्वास्थ्य को बनाए रखना है: विटामिन डी के निम्न स्तर से हड्डियों में कैल्शियम का भंडार कम हो जाता है, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।








1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.